इन तरकीबों से मक्के की खेती आपको दिलाएगी लाखों का मुनाफा

Published on: 05-May-2024

अगर आप मक्के की खेती (how to do Maize Farming) करते हैं तो महज 1 हेक्टेयर से 5 लाख रुपये तक का मुनाफा (profit in Maize Farming) कमा सकते हैं। 

इसकी अलग-अलग किस्मों की खेती अलग-अलग समय में की जाती है। एक हेक्टेयर में आपका खर्च (cost of Maize Farming) करीब 50 हजार रुपये तक आएगा और कमाई 3 लाख रुपये तक होगी यानी महज 4 महीने में ही 2.5 लाख रुपये का मुनाफा।

सड़क किनारे 10-15 रुपये में बिकने वाले भुट्टे किसने नहीं खाए होंगे। पकने के बाद जो भुट्टा 10-15 रुपये में बिक रहा है, अगर उसकी खेती की जाए तो कितना मुनाफा हो सकता है। 

आज हम मक्के की खेती (how to do Maize Farming) के बारे में बात करेंगे। इसमें आप एक हेक्टेयर में करीब 45-50 हजार रुपये खर्च (cost of Maize Farming) कर के 2.5 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं। 

अच्छी बात ये है कि मक्के की फसल 100-110 दिन में तैयार हो जाती है। यानी 4 महीने से भी कम में आप तगड़ा मुनाफा (profit in Maize Farming) कमा सकते हैं।

मक्के की खेती का प्रबंधन 

अलग-अलग किस्म के मक्के को अलग-अलग मौसम में लगाया जाता है। इतना ही नहीं, मक्के की किस्म पर भी ये निर्भर करता है कि उसकी फसल कितने दिन में तैयार होगी। 

मक्का बोने से पहले खेत में गोबर की खाद डालें और खेत की 2-3 बार जुताई करें। मक्के को 1-1 फुट की दूरी पर बोना या 10-10 इंच की दूरी पर बोना चाहिए। 

अगर आपका खेत ऐसी जगह पर है जहां जंगली जानवर आते हैं तो अपने खेत को चारों तरफ से कटीले तारों से घेर दें, वरना सारी फसल जानवर ही बर्बाद कर देंगे। 

साथ ही अपनी फसल को हर कुछ दिन में चेक करते रहें, ताकि किसी भी तरह का रोग लगता दिखे तो उससे तुरंत छुटकारा पाया जा सके।

अगर बात एक हेक्टेयर की करें तो करीब 20-25 किलो मक्के का बीज लगता है। आपको मक्के के अच्छे बीज का चयन करना चाहिए और साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए कि किस मौसम में कौन सी किस्म अच्छी पैदावार देती है। 

एक हेक्टेयर (2.5 एकड़) खेत में करीब 150 क्विंटल तक फसल (मक्का दाना) आसानी से निकल सकती है। अगर आप मुनाफा और बढ़ाना चाहते हैं तो भुट्टे की शक्ल में भी मक्के को बाजार में बेच सकते हैं। 

एक भुट्टा करीब आधा किलो का होता है और बाजार में 12-15 रुपये किलो के हिसाब से बिक जाता है। बतादें, कि ऐसे भुट्टे में आपको न केवल दानों के पैसे मिल रहे हैं, बल्कि उसके चारों ओर लिपटे पत्तों की भी कीमत मिल रही है।

मक्का की खेती से कैसे अधिक लाभ प्राप्त हो सकता है ?

अगर आप भुट्टे की शक्ल में ही सारा मक्का बेच देते हैं तो आपका खेत और भी जल्दी खाली हो जाएगा। साथ ही, आपकी पैदावार भी एक हेक्टेयर में 250 क्विंटल तक हो सकती है। 

ये भी पढ़ें: रंगीन मक्के की खेती से आ सकती है आपकी जिंदगी में खुशियों की बहार, जाने कैसे हो सकते हैं मालामाल

साथ ही, मक्के का मूल्य भी अच्छा मिलेगा। अगर भुट्टे औसतन 12 रुपये किलो के हिसाब से भी बिकते हैं, तो 250 क्विंटल से आपको 3 लाख रुपये तक का लाभ मिलेगा, जिसमें आपका खर्चा 50 हजार रुपये के आसपास आता है। मतलब कि 2.5 लाख का शुद्ध मुनाफा। 

वहीं, यदि आप मक्के को पकाकर दाने बेचते हैं तब भी आप लगभग 150 क्विंटल तक पैदावार प्राप्त कर लेंगे। वहीं, आपकी फसल औसतन 20 रुपये किलो के आसपास बिक जाएगी। 

अर्थात इस प्रकार भी आपकी 3 लाख तक की आमदनी हो जाएगी, मतलब 2.5 लाख रुपये तक का मुनाफा। साल में कम से कम दो बार मक्के की खेती करेंगे तो आप वार्षिक 5 लाख रुपये तक अर्जित कर सकते हैं।

मक्का की इस प्रकार बिक्री से होगी दोगुनी आय 

वर्तमान में बात हुई केवल मक्के के दाने अथवा भुट्टे बेचकर मुनाफा कमाने की। मक्के की खेती की अच्छी बात ये होती है, कि मक्के का शेष बचा हुआ पौधा भी बिकता है, जिसे पशुओं के चारे में उपयोग किया जाता है। 

यदि आपने भुट्टे की स्टेज में ही मक्का बेच दिया तो आपका हरा चारा पशुओं को खिलाने के लिए बिक जाएगा। वहीं, अगर आपने पौधा सूखने के बाद दाने बेचे तो भी भूसे की तरह मक्के की फसल का उपयोग मवेशियों को चारा खिलाने में हो जाएगा। 

यदि आप किसान हैं एवं पशुपालन करते हैं तो चारा आपके काम आ जाएगा, वरना आप किसी को चारा बेचकर अतिरिक्त मुनाफा कमा सकते हैं।

श्रेणी