मूंगफली की फसल में बुवाई और बीज दर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

By: Merikheti
Published on: 26-Apr-2024

मूंगफली एक उष्ण कटिबंधीय पौधा है जिसके लिए लंबे और गर्म मौसम की आवश्यकता होती है। मूंगफली की फसल अच्छी तरह से वितरित वर्षा के 50 से 125 सेमी वाले क्षेत्रों में उच्च उपज देती है। 

धूप की प्रचुरता और अपेक्षाकृत गर्म तापमान में फसल वृद्धि, फूल आने की दर और फली का विकास अच्छी तरह होता है । बीज के अंकुरण के लिए  मिट्टी का तापमान बहुत महत्वपूर्ण होता है। 

जब मिट्टी का तापमान 19 डिग्री सेल्सियस से नीचे चला जाता है, अंकुरण कम होता है। इसलिए बुवाई के समय पर मिट्टी के तापमान का ध्यान रखे। 

मूंगफली की किस्म के आधार पर पौधों की वृद्धि के लिए अनुकूलतम तापमान  26 से 30 ºC के बीच होना चाहिए। प्रजनन विकास 24-27 ºC तापमान पर अच्छा होता है। 

आज के इस लेख में हम यहां आपको मूंगफली की फसल में बुवाई और बीज दर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी जिससे की आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

मूंगफली की बुवाई के तरीके  

बीजों को देशी सीड ड्रिल या मॉडर्न सीड ड्रिल की सहायता से लगभग 5 सेंटीमीटर की गहराई पर बोना चाहिए। कतार से कतार की दुरी 60 सेंटीमीटर की रखे।

स्प्रेड टाइप के लिए कतार से कतार 60 सेमी और पौधे से पौधे की दूरी 10 सेमी और गुच्छे वाली किस्मों के लिए  45 सेमी x 10 सेमी  रखे। 

इस तरह फसल की बिजाई करने से  उपज को पर्याप्त रूप से बड़ोतरी होती है। अच्छी फसल लेने के लिए पौधे के चारों ओर उसकी बेहतर वृद्धि और विकास के लिए जगह प्रदान की जाती है।

मूंगफली की बुवाई सामान्यतया 30 सेमी x 10 सेमी के फासले वाली समतल क्यारियों में की जाती है। महाराष्ट्र और गुजरात के क्षेत्र में, मूंगफली की खेती की सेट फरो प्रणाली अभी भी किसानों द्वारा अपनाई जाती है।

सेट कुंड प्रणाली में, किसान मूंगफली के लिए साल दर साल एक ही कुंड (90 सेमी) का उपयोग करते हैं। 

बुवाई की क्रास विधि में कुल बीज लॉट को दो भागों में बांटा जाता है, पहला भाग अनुशंसित पंक्ति से पंक्ति की दूरी और दूसरी दिशा में अनुशंसित बीजों को एक दिशा में बोया जाता है। 

एक ही पंक्ति को अपनाते हुए पहली दिशा में सीधी बुवाई के लिए आधे भाग का उपयोग किया जाता है। बुवाई की यह विधि इष्टतम पौधों की आबादी को बनाए रखने में मदद करती है। 

ये प्रणाली जहां मूंगफली की खेती चावल की खेती से सफल होती है वहां फायदेमंद है। 

जोड़ीदार पंक्ति बुवाई पद्धति में, दो जोड़ी पंक्तियों को 45-60 सेमी की दूरी पर एक के साथ रखा जाता है। जोड़ी के भीतर 22.5-30 सेमी की दूरी राखी जाती है । इस पंक्तिबद्ध फसल विधि से भी लगभग 20% अधिक उपज मिलती है।

चौड़ी क्यारी और खांचे विधि उच्च वर्षा वाले क्षेत्रों में गहरे वर्टिसोल वाले क्षेत्रों में उपयोगी है। जहां अधिक पानी निकासी की समस्या है। 

ये भी पढ़ें: मूंगफली (Peanut) के कीट एवं रोग (pests and diseases)

इस विधि में कूंड़ों में नमी जमा हो जाती है और वर्षा का पानी फसल द्वारा प्रभावी ढंग से उपयोग किया जाता है और फ्लैट बेड विधि की तुलना में लगभग 15% अधिक उपज देता है।

बीजों का चयन

फसल का इष्टतम जीवन स्थापित करने के लिए बीजों की गुणवत्ता का प्रमुख महत्व है। बीज प्रयोजनों के लिए फलियों को बिना छिलके वाली ठंडी, सूखी और अच्छी तरह हवादार जगह पर संग्रहित किया जाना चाहिए। 

बीज प्रयोजनों के लिए, फली को बुवाई के समय से 1 सप्ताह पहले हाथ से खोल देना चाहिए। सिकुड़े हुए, छोटे और रोगों ग्रषित बीज  को त्यागें दे। बुवाई के लिए मोटे बीजों का ही प्रयोग करना चाहिए ताकि अच्छी स्थिति प्राप्त हो सके।

बीज दर

बीज दर हमेशा दूरी, बीज के प्रकार और अंकुरण प्रतिशत पर निर्भर करती है। अनुशंसित पौधों की जनसंख्या को बनाए रखने के लिए इष्टतम बीज दर का उपयोग प्रमुख कारक है।

प्रसार प्रकार की किस्में: मूंगफली के आकार के अनुसार 30-40 किग्रा/एकड़ (GAUG-10) 80 किलोग्राम बीज/एकड़ की आवश्यकता होती है, जीजी-11 और एम 13 के लिए 40 किलोग्राम प्रति हेक्टेयर की आवश्यकता होती है। 

बंच प्रकार की किस्में: मूंगफली के आकार के अनुसार 40 -50 किग्रा/एकड़ (जेएल 24 की आवश्यकता होती है) 50 किलोग्राम गिरी/एकड़ , जे 11 और जीजी 2 के लिए 100 किलोग्राम गिरी/ACER की आवश्यकता होती है।

श्रेणी