फ्री बोरिंग योजना : किसानों के खेतों में फ्री बोरिंग लगा रही सरकार

Published on: 30-Apr-2024

कृषि में अच्छी उपज पाने के लिए पानी की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। उत्तर प्रदेश के लघु एवं सीमांत किसान जिनको ग्रामीण हिस्सों में सिंचाई करते समय पानी की कमी का सामना करना पड़ता है। 

समुचित मात्रा में जल ना होने की वजह से किसानों को फसल की सिंचाई के लिए बोरिंग की जरूरत पड़ती है। परंतु, आर्थिक हालत मजबूत ना होने की वजह से कुछ किसान बोरिंग करवाने के लिए समर्थ नहीं होते हैं। इस वजह से उनकी फसलें बर्बाद हो जाती हैं।

किसान भाईयों की इन समस्त समस्याओं को मन्देनजर रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा यूपी नि:शुल्क बोरिंग योजना संचालित की गई है। इस योजना के जरिए राज्य के किसानों को सरकार की तरफ से निःशुल्क बोरिंग की व्यवस्था मुहैय्या कराएगी। 

इन किसानों को मिलेगी निःशुल्क सुविधा 

उत्तर प्रदेश में इस सरकारी योजना को योगी सरकार द्वारा प्रारंभ किया गया है। यह योजना किसानों की फसल की सिंचाई के लिए बोरिंग की सुविधा उपलब्ध करती है। 

राज्य के कृषकों को अब अपनी फसल की सिंचाई के लिए धन खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि राज्य सरकार द्वारा सामान्य जाति और एससी एसटी के लघु एवं सीमांत कृषकों को सिंचाई करने के लिए बोरिंग की सुविधा निःशुल्क प्रदान की जा रही है। 

साथ ही, किसान अपने खेतों में पम्पसेट स्थापित करवाने के लिए बैंक से कर्जा भी उठा सकते हैं। इस योजना का फायदा प्रदेश के समस्त सामान्य श्रेणी के लघु और सीमांत किसान उठा सकते हैं, 

ये भी पढ़ें: कुसुम योजना के तहत 60% अनुदान पर किसानों को मिलेगा सोलर पंप

जिनके पास न्यूनतम जोत सीमा 0.2 हेक्टेयर से कम है। अगर किसान के पास इससे कम भूमि है, तो किसान समूह बनाकर भी UP Nishulk Boring Yojana का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लघु और सीमांत कृषकों के लिए कोई न्यूनतम कृषि सीमा तय नहीं की गई है। 

यह योजना न सिर्फ कृषकों को सिंचाई की सुविधा से शानदार फसल उगाने में सहयोग करेगी बल्कि उन्हें आर्थिक तौर पर काफी मजबूत बनाएगी। 

यूपी नि:शुल्क बोरिंग योजना 2024 के बारे में जानकारी

  • योजना का नाम - UP Nishulk Boring Yojana
  • शुरू की गई - उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
  • संबंधित विभाग - लघु सिंचाई विभाग उत्तर प्रदेश सरकार  
  • लाभार्थी - राज्य के किसान
  • उद्देश्य - किसानों को सिंचाई सुविधा हेतु नि:शुल्क बोरिंग की सुविधा उपलब्ध करवाना
  • राज्य - उत्तर प्रदेश
  • आवेदन प्रक्रिया - ऑनलाइन  
  • आधिकारिक वेबसाइट - minorirrigationup.gov.in

उत्तर प्रदेश नि:शुल्क बोरिंग योजना के लिए पात्रता क्या है ?

  • यूपी नि:शुल्क बोरिंग योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • राज्य के लघु एवं सीमांत वर्ग के सभी किसान इस योजना के लिए पात्र होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत सामान्य जाति, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के कृषक आवेदन करने हेतु पात्र होंगे। 
  • आवेदक किसान के पास न्यूनतम जोत सीमा 0.2 हेक्टेयर होनी चाहिए।
  • अगर किसान के पास न्यूनतम 0.2 हेक्टेयर की जोत सीमा नहीं है तो किसान समूह बनाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  • ऐसे उम्मीदवार जो किसी अन्य योजना के माध्यम से सिंचाई सुविधा का लाभ ले रहे हैं वह आवेदन करने हेतु पात्र नहीं होंगे।

UP Free Boring Yojana 2024 के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप उत्तर प्रदेश के किसान हैं और UP Free Boring Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। 

ये भी पढ़ें: सिंचाई के लिए नलकूप लगवाने के लिए 3 लाख से ज्यादा की सब्सिडी दे रही है ये सरकार

इन कागजातों में आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, भूमि संबंधित दस्तावेज, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, बैंक खाता पासबुक आदि शम्मिलित हैं। 

यूपी नि:शुल्क बोरिंग योजना 2024 के तहत आवेदन कैसे करें?

यूपी नि:शुल्क बोरिंग योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर सकते है। 

इसके अलावा आप तहसील या लघु सिंचाई विभाग कार्यालय के माध्यम से भी आवेदन फॉर्म को जमा कर सकते हैं। जिसकी जानकारी नीचे दी गई है।

सबसे पहले आपको खंड विकास अधिकारी तहसील या लघु सिंचाई विभाग कार्यालय जाना होगा। वहां जाकर आपको यूपी नि:शुल्क बोरिंग योजना आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। 

आवेदन फॉर्म प्राप्त करने के बाद आपको उसमें पूछी गई सभी जानकारी को सही-सही और ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा। इसके बाद आपको मांगे गए दस्तावेजों को फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा। 

अब आपको आवेदन फॉर्म उसी कार्यालय में जमा कर देना होगा जहां से आपने प्राप्त किया था। इस तरह आपकी UP Free Boring Yojana 2024 के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

श्रेणी