कोरोमंडल इंटरनेशनल ने लांच किए 10 नए उत्पाद

Published on: 03-Jun-2024
Updated on: 04-Jun-2024

कृषि-रसायन फर्म कोरोमंडल इंटरनेशनल ने शुक्रवार को फसल की पैदावार बढ़ाने और कीटों और बीमारियों से फसल की रक्षा के लिए पेटेंट सहित 10 नए उत्पाद पेश किए। इनमे तीन पेटेंट शामिल हैं, जिनका उद्देश्य फसल की पैदावार बढ़ाना, कीटों के संक्रमण को नियंत्रित करना और टिकाऊ कृषि पद्धतियों को बढ़ावा देना है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि नए उत्पादों में एक अभिनव नीम-लेपित जैव संयंत्र और मृदा स्वास्थ्य प्रमोटर और पांच सामान्य फॉर्मूलेशन शामिल हैं, जो भारतीय किसानों के लिए व्यापक फसल सुरक्षा समाधान पेश करते हैं।

धान सहित कई फसलों के कीटों और रोगों से मिलेगा छुटकारा

पेटेंट उत्पादों में से एक प्रमुख उत्पाद है इसका नाम प्रचंड है, इसने ISK - इशिहारा सांग्यो कैशा, लिमिटेड जापान के साथ साझेदारी की है। कोरोमंडल का कहना है कि यह उत्पाद धान की फसल को तना छेदक और पत्ती मोड़ने वाले कीटों जैसे विनाशकारी कीटों से बचाने के लिए उन्नत जापानी तकनीक का उपयोग करके तैयार किए गए है, जिससे किसानों की उपज में 70% तक की संभावित हानि कम हो जाती है।

इसने फॉल आर्मीवर्म से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए एक फॉर्मूलेशन भी विकसित किया है, जो एक अत्यधिक विनाशकारी कीट है जो भारत में सालाना 30 प्रतिशत मकई की फसल को नुकसान पहुंचाता है।

ये भी पढ़ें: धानुका ने लांच किया नया फर्टिलाइजर और कीटनाशक

दो नए पेटेंट कवकनाशी का उद्देश्य फसल के स्वास्थ्य और पैदावार में सुधार करना है - एक चावल में शीथ ब्लाइट रोग पर लंबे समय तक चलने वाला नियंत्रण प्रदान करता है, जबकि दूसरा आलू, अंगूर और टमाटर में बीमारियों के खिलाफ सतही और प्रणालीगत कार्रवाई प्रदान करता है।

अन्य नए उत्पादों में एक अभिनव नीम लेपित जैव संयंत्र और मृदा स्वास्थ्य प्रमोटर और तीन जड़ी-बूटियों सहित पांच सामान्य फॉर्मूलेशन शामिल हैं, जो उच्च प्रभाव वाले व्यापक फसल सुरक्षा समाधान प्रदान करते हैं।

कोरोमंडल इंटरनेशनल व्यवसाय पिछले कुछ वर्षों में अपने उत्पाद पोर्टफोलियो को मजबूत कर रहा है और 2023-24 में नए उत्पादों की बिक्री में हिस्सेदारी 15% रही। कंपनी ने एक विज्ञप्ति में कहा कि नवीनतम जुड़ाव से उत्पाद की पेशकश और समृद्ध होगी।

श्रेणी