सितंबर महीने में कर सकते है किसान तोरिया की खेती

Published on: 06-Sep-2024
Updated on: 06-Sep-2024

तोरिया (Brassica rapa var. Toria) रबी सीजन में उगाया जाता है। तोरिया एक तिलहन की फसल है, जिसके बीजों से तेल निकाला जाता है।

तोरिया की खेती भारत के कई भागों में की जाती है, खासकर उत्तरी और पूर्वी राज्यों में। इस फसल को आसानी से शुष्क और अर्ध-शुष्क जलवायु में उगाया जा सकता है। यह एक जल्दी पकने वाली फसल है और कम पानी में भी उगाया जा सकता है।

तोरिया की फसल के लिए जलवायु 

तोरिया (Rapeseed) को खरीफ और रबी मौसम के मध्य में भारत के मैदानी क्षेत्रों के अलावा देश के कई राज्यों के पठारी और पहाड़ी क्षेत्रों में उत्पादित किया जाता है।

भारत में तोरिया की औसत उपज अपेक्षाकृत कम है, जिसका मुख्य कारण अपर्याप्त पौधों की संख्या, उन्नत और संस्तुत किस्मों का उपयोग न करना, खरपतवार, कीट और रोग नियंत्रण पर पर्याप्त ध्यान न देना और कम और असंतुलित उर्वरक का प्रयोग है।

ये भी पढ़े: जानिए तोरिया यानी लाही की उन्नत प्रजातियां

तोरिया की खेती के लिए मिट्टी और भूमि की तैयारी 

इसकी खेती वैसे तो हर प्रकार की मिट्टी में की जा सकती है। अच्छी उपज के लिये रेतीली दोमट और हल्की दोमट मिट्टी अधिक उपयुक्त है। भूमि क्षारीय एवं लवणीय नहीं होनी चाहिए।

तोरिया की खेती अधिकांशतः बारानी की जाती है। साथ ही जलनिकासी के लिए खेत में अच्छा प्रबंधन होना चाहिए। मिट्टी का पीएच स्तर 6.5-7.0 के बीच हो तो उत्तम होती है।

खेत को मिट्टी पलटने वाले हल और दो या तीन जुताई देसी हल या कल्टीवेटर से गहरा करना चाहिए, फिर पाटा लगाकर मिट्टी को भुरभुरी करना चाहिए। खेत पर्याप्त नमी से भरना चाहिए।

तोरिया की उन्नत किस्में

उन्नत किस्मों और सही फसल प्रबंधन से तोरिया की उपज को पंद्रह से बीस प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है।

उन्नत किस्मों के प्रमाणित बीज का उपयोग क्षेत्र की जलवायु, भूमि का प्रकार, सिंचाई की उपलब्धता और अन्य विशेषताओं पर किया जाना चाहिए। इसकी उन्नत किस्में निम्नलिखित है - 

आजाद चेतना, पी.टी. 30, पी.टी. 303, तपेश्वरी, उत्तरा, भवानी, टी. 36 आदि।

तोरिया बुवाई का समय

बुवाई का मौसम एक स्थान से दूसरे स्थान पर मानसून की समाप्ति, फसल चक्र और आसपास के तापमान के आधार पर भिन्न हो सकता है।

बुवाई के दौरान अधिकतम अंकुरण के लिए तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक नहीं होना चाहिए। तोरिया की बुवाई के लिए 15 से 30 सितंबर की अवधि सबसे अच्छी है।

ये भी पढ़े: कुटकी (Panicum Sumatrense) की खेती: बुवाई, कटाई, और इसके पोषक तत्वों के फायदे

उर्वरक और खाद प्रबंधन

तोरिया की खेती में असिंचित स्थिति के लिए 50 किलोग्राम नाइट्रोजन, 30 किलोग्राम फॉस्फेट और 30 किलोग्राम पोटाश प्रति हेक्टेयर की दर से उपयोग करना चाहिए।

सिंचित क्षेत्रों में 80 किलोग्राम नाइट्रोजन, 50 किलोग्राम फॉस्फेट और 50 किलोग्राम पोटाश प्रति हेक्टेयर डालना चाहिए। फॉस्फेट का उपयोग अधिक लाभदायक है, क्योंकि इसमें 13 प्रतिशत सल्फर होता है।

श्रेणी