Ad

क्लियोम का फूल: कैसे उगाया जाता है क्लियोम का पौधा?

Published on: 09-Oct-2024
Updated on: 10-Oct-2024

क्लियोम एक फूल की प्रजाति है जो की कई कामों के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। Cleome एक आकर्षक पौधा हैं जिसको विशेष रूप से बागवानी में सजावटी पौधे के रूप में उगाया जाता हैं।

ये एक रैंगिंग फूल वाला पौधा हैं जो की बगीचों में एक आकर्षण के लिए बनाया जाता हैं। इसका वैज्ञानिक नाम क्लियोम हैसलेरियाना हैं, क्लियोम के पौधे को सूरजमुखी के साथ भी आसनी से उगाया जा सकता हैं।

क्लियोम की विशेषताएँ



क्लियोम के पौधों को गर्मी के मौसम में उगाया जाता हैं। इसके वैरायटी के आधार पर कई प्रकार होते हैं। क्लियोम की ऊंचाई पौधे की वैरायटी के आधार पर अलग अलग होती हैं।

इसकी ऊंचाई 1½- ​​से 5-फीट तक होती हैं और ये पौधा 1- से 2-फीट तक फैलता हैं। इसके अलावा बौनी किस्मों की लंबाई 1½- से 4-फीट तक हो सकती हैं और 2 फिट तक चौड़ाई होती हैं।

इसमें गुलाबी, बैंगनी, सफेद और लैवेंडर के फूल ध्यान देने योग्य सुगंध नहीं छोड़ते हैं, फिर भी हमिंगबर्ड, तितलियाँ और हमिंगबर्ड पतंगे पूरी गर्मियों में इन फूलों की ओर आकर्षित होते हैं।

ये भी पढ़ें: ग्लेडियोलस फूल की खेती कैसे की जाती है और देखभाल के सर्वोत्तम तरीके

क्लियोम की प्रजातियाँ

क्लियोम की 100 से भी ज्यादा प्रजातियाँ पायी जाती हैं। इनमे से कुछ किस्मे ऐसी हैं जिनको बगीचों में उगाया जा सकता हैं।

क्लियोम की सी. हैसलेरियाना किस्म अपने रंग और फूल की क्वॉलिटी के कारण अधिक लोकप्रिय बना हुआ हैं, इसके प्रकार निम्नलिखित हैं -

1. हेलेन कैम्पबेल

ये क्लियोम की एक ऐसी किस्म हैं जिसमे सफ़ेद फूल आते हैं, इसकी किस्म की बुवाई के बाद अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती हैं।

2. आर्मस्ट्रांग किस्म

इसका फूल गुलाबी या बैंगनी रंग का होता है, और यह 12 से 18 इंच लंबा, बाँझ और कांटे रहित होता है।

3. रोज क्वीन

रोज क्वीन एक सुगंधित, आकर्षक नाम है। यह गुलाब, सफेद, चेरी और बैंगनी रंगों में आता है। प्रत्येक पत्ती के आधार पर उगने वाली कांटों को देखें।

4. स्पिरिट सीरीज

स्पिरिट सीरीज के पौधे 2 से 4 फुट ऊंचे हैं और बेहतर शाखायुक्त वृद्धि की आदत रखते हैं, लेकिन उनमें कांटे और चिपचिपे पत्ते होते हैं। लैवेंडर, गुलाबी या सफेद रंग के फूल होते हैं।

ये भी पढ़ें: जरबेरा फूल की खेती - सही तकनीक और देखभाल

क्लियोम कैसे उगाएं ?



क्लियोम की बुवाई सीधी बीज से की जा सकती हैं, बुवाई के लिए बगीचे को अच्छे से तैयार कर ले। बुवाई के लिए उत्तम बीज का चुनाव करना चाहिए। इसके बीज स्थानीय नर्सरी, बागवानी केंद्र या ऑनलाइन बागवानी स्टोर्स से प्राप्त किए जा सकते हैं।

बीजों को अंकुरित करने के लिए प्रकाश की जरूरत होती है, इसलिए आप उन्हें बगीचे में छिड़क सकते हैं जब ठंढ का खतरा टल जाए और मिट्टी का तापमान 20-25°C हो जाएगा।

दस दिनों के बाद इसके बीजो का अंकुरण हो जाता हैं। क्लियोम के बीजों को गर्मियों के अंत या वसंत ऋतू के अंत में बोया जा सकता हैं।

श्रेणी