बारिश के मौसम में पशुओं का ध्यान कैसे रखें, इसके बारे में पशु पालन विभाग द्वारा दी गयी सलाह

Published on: 25-Aug-2024
Updated on: 25-Aug-2024

पशुधन प्रबंधन भारतीय ग्रामीण अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, जो किसानों की आय और आजीविका में एक प्रमुख भूमिका निभाता है।

पशुओं की बेहतर सेहत, उचित पोषण, और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं की रोकथाम के लिए सही सलाह और प्रबंधन अत्यंत आवश्यक हैं।

पशुओं की देखभाल में उनके चारे, शेड प्रबंधन, बीमारियों की रोकथाम, और प्रजनन संबंधी पहलुओं का ध्यान रखना जरूरी होता है।

इस सलाह का उद्देश्य पशुपालकों को उनके पशुओं की उत्पादकता और सेहत सुधारने में मदद करने के लिए आवश्यक जानकारी और दिशा-निर्देश प्रदान करना है, ताकि वे उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद प्राप्त कर सकें और अपने पशुधन को स्वस्थ बनाए रख सकें।

ये भी पढ़े: संतुलित पशु आहार क्या होता है?

बारिश के मौसम में पशुओं का ध्यान कैसे रखें 

बारिश के मौसम में पशुओं का ध्यान रखने के उपाय निम्नलिखित दिए गए है:

  • शेड के अंदर नमी जमा न होने दें और इसे रोकने के लिए दिन के समय शेड की खिड़कियों को खोलें। इससे धूप अंदर आएगी और शेड में वेंटिलेशन होगा, जिससे श्वसन रोगों की संभावना को रोका जा सकेगा।
  • शेड के अंदर की फर्श ईंटों की होनी चाहिए ताकि इसे आसानी से साफ किया जा सके।
  • कच्ची फर्श की ऊपरी मिट्टी की परत को नियमित अंतराल पर बदलते रहना चाहिए। इससे फर्श और नालियां सूखी रहेंगी और शेड से अवांछित गंध भी दूर होगी।
  • गर्मी, आर्द्रता, बारिश और चारे की कमी के कारण पशुओं के लिए यह तनाव का समय होता है। पशुओं को वैकल्पिक आहार प्रदान करें, जैसे गेहूं के भूसे या साइलो के साथ मिश्रित संकेंद्रित आहार।
  • जब भी पशु पर या शेड के अंदर कोई दवा का उपयोग किया जाए, तो कुछ सावधानियां बरतनी आवश्यक होती हैं। जहां भी पशु की त्वचा पर कोई घाव हो, वहां टिक-मारक दवा का उपयोग नहीं करना चाहिए। माइट्स आमतौर पर गर्दन की सिलवटों, थनों के आसपास और पूंछ के नीचे छिपते हैं, इसलिए इन स्थानों पर सावधानीपूर्वक दवा लगानी चाहिए।
  • जब भी शेड में छिड़काव किया जाए, तो चारा रखने वाली मचानों को ढक देना चाहिए और यदि संभव हो तो पशुओं को कुछ समय के लिए शेड से बाहर निकाल देना चाहिए ताकि वे दवा को चाट न सकें।

श्रेणी