इस एक ऐप से किसान खेत की गिरदावरी और निगरानी कर सकेंगे, जानें कैसे

Published on: 03-Sep-2024
Updated on: 03-Sep-2024

किसान बार-बार कृषि वैज्ञानिकों से खेत और फसल का निरीक्षण करवाते रहते हैं, जिसके लिए उन्हें कृषि विज्ञान केंद्र या फिर कृषि विभाग का दौरा करना होता है।

राजस्थान सरकार ने किसानों की इसी समस्या को देखते हुए एक नई योजना शुरू की है। दरअसल, राज्य सरकार ने किसानों के लिए एक उत्कृष्ट ऐप जारी किया है जो खेती की निगरानी और निरीक्षण भी करेगा।

क्या है गिरदावरी करने का ऐप?

यह एक कृषि ऐप है जो किसानों की मदद करेगा। इस ऐप की मदद से किसान दिन-रात खेत की निगरानी कर सकते हैं।

ताकि जंगली जानवर फसल को नहीं नुकसान पहुंचा सकें। इसके अलावा किसान इस ऐप का उपयोग करके ऑनलाइन खेती कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: खरीफ जायद का मौसम क्या है, खरीफ जायद मौसम में कौन सी फसल लगाते है?

कैसे काम करता है गिरदावरी ऐप?

आपको राज किसान गिरदावरी ऐप को शुरू करने के लिए अपना आधार नंबर डालकर लॉगिन करना होगा। फिर फसल विवरण जोड़ें पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपको आधार से संबंधित खाता और खाता खोजने का विकल्प दिखाई देगा। जहां खाते खोजने पर क्लिक करें। किसान को फिर गांव, तहसील और जिला चुनना होगा। ताकि वह इस उपकरण को सही तरह से उपयोग कर सके।

फिर किसान को खेत का नंबर दर्ज करके कैलिब्रेट ऑप्शन पर क्लिक करना है। आप गिरदावरी सीजन और फसल चयन प्रक्रिया को देखेंगे जैसे ही आप कैलिब्रेट पर क्लिक करेंगे।

जहां आपको अपनी फसल की साफ फोटो अपलोड करनी होगी और खेत का क्षेत्रफल हेक्टेयर में दर्ज करना होगा। किसान को सिंचाई का मुख्य स्रोत और खेत में फलदार पेड़ों की संख्या बताई जाएगी।

किसान इस ऐप का उपयोग करके गिरदावरी दे सकते हैं। उन्हें इसके लिए प्रिंट प्रिव्यू के विकल्प पर क्लिक करके अंत में सबमिट करना होगा।

इस तरह किसान की गिरदावरी सबमिट होगी और रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेंगे। लेकिन कृपया याद रखें कि किसान की पूरी प्रक्रिया उसी खेत में खड़े रहकर की जानी चाहिए, जिसकी गिरदावरी किसान को करनी है।

श्रेणी