अब मखाना की खेती करने के लिए सरकार किसानों को देगी 50 प्रतिशत तक सब्सिडी

Published on: 02-Sep-2024
Updated on: 02-Sep-2024

केंद्र और राज्य सरकारें किसानों को आर्थिक सहायता देकर उन्हें सशक्त बनाने का प्रयास कर रही हैं। इसी क्रम में, उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में कुछ जिलों में किसानों को मखाना की खेती के लिए सब्सिडी देने की योजना शुरू की है।

सरकार का उद्देश्य इस योजना के तहत किसानों को मखाना की खेती के लिए जागरूक करना है इसकी खेती से किसान अच्छा लाभ कमा सकते है।

किसानों को 50 प्रतिशत तक मिलेगी सब्सिडी

उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के तहत वाराणसी जिले के किसानों को मखाना की खेती के लिए लगभग 50 प्रतिशत तक सब्सिडी दी जा रही है।

किसानों को 10 हेक्टेयर क्षेत्र में मखाना की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 80 हजार रुपये की लागत आती है, जिसमें से 50 प्रतिशत लागत उत्तर प्रदेश उद्यान विभाग द्वारा वहन की जाएगी।

ये भी पढ़ें: ऑयल पाम की खेती पर किसानों को मिलेगी सब्सिड़ी

80 से 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी का लाभ उठा सकते है बिहार के किसान

दूसरी ओर, बिहार सरकार भी मखाना की खेती के लिए अपने राज्य के किसानों को लगभग 80-90 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान कर रही है। इसके अलावा, सरकार सिंघाड़े की खेती पर भी सब्सिडी दे रही है ताकि राज्य में मखाना और सिंघाड़े का उत्पादन बढ़ सके।

इस योजना में आवेदन कैसे कर सकते है?

किसान अगर इन सब्सिडी योजनाओं का लाभ उठाना चाहते हैं, तो उन्हें अपने राज्य के आधिकारिक उद्यान विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके अतिरिक्त, किसान अपने नजदीकी कृषि विभाग या कृषि विज्ञान केंद्र से भी संपर्क कर सकते हैं।

श्रेणी