मशरूम की खेती पर सरकार की 10 लाख रुपये की सब्सिडी: जानिए कैसे करें आवेदन

Published on: 02-Oct-2024
Updated on: 02-Oct-2024

वर्तमान में देश के किसान विभिन्न प्रकार की खेती कर अधिक लाभ कमाने में रुचि दिखा रहे हैं। किसान पिछले कुछ सालों में मशरूम की खेती की ओर बढ़ा हैं।

सरकार भी किसानों को मशरूम की खेती के लिए प्रोत्साहित कर रही हैं। इसकी कड़ी में कार्य करते हुए सरकार ने एक नई योजना चलाई हैं जिससे की किसानों को मशरूम की खेती पर सरकार 10 लाख रुपये की सब्सिडी की सहायता प्रदान करेगी।

मशरूम की खासियत

मशरूम में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की तुलना में फैट बहुत कम है। पहले, मशरूम का उपभोग केवल कुछ देशों तक सीमित था। लेकिन अब लगभग हर क्षेत्र में इसकी खपत बढ़ती जा रही है।

मशरूम रसोई और दैनिक जीवन में लोकप्रिय हो रहे हैं। इसलिए इसकी खेती करने वाले किसानों को भी अच्छे मुनाफे मिल रहे हैं। देश में मशरूम की मांग लगातार बढ़ी है।

भविष्य में इस मांग को पूरा करने के लिए और अधिक मशरूम की जरूरत होगी। भारत में केवल 5 राज्य देश की 75% मशरूम उत्पादन करते हैं।

इनमें उत्तराखंड, हरियाणा, ओडिशा, महाराष्ट्र और बिहार शामिल हैं। बिहार 10.82% मशरूम उत्पादन के साथ देश में पहला है।

मशरूम की खेती पर मिलेगी 10 लाख रुपये सब्सिडी

किसानों की आय को बढ़ाने के लिए सरकार ने कई योजनाओं को लागू किया है। ऐसे ही अब सरकार ने मशरूम की खेती करने वाले किसानों के लिए सब्सिडी प्रदान की है।

जो किसानों को 10 लाख रुपये की सब्सिडी देता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र किसानों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। किसानों को लागत में आने वाले खर्च पर सरकार सब्सिड़ी प्रदान करेंगी।

ये भी पढ़ें: मल्चिंग लगाने पर सरकार देगी 50 फीसदी सब्सिडी

मशरूम की सब्सिडी के लिए आवेदन प्रक्रिया

इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास दस्तावेज होने आवश्यक हैं। पात्र आवेदक ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

योजना में आवेदन के लिए आधार कार्ड, बैंक पासबुक, भूमि का विवरण और आधार से लिंक फ़ोन नंबर होना आवश्यक हैं।

आवेदन करने के लिए सबसे पहले बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाईट https://horticulture.bihar.gov.in/ पर जाएं, इसके बाद वहां जाकर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

मशरूम की खेती के लिए कितने स्थान की आवश्यकता होती है?

अगर आप मशरूम की बड़े पैमाने पर खेती करने की योजना बना रहे हैं तो बेहतर होगा कि एक बार इसकी अच्छे से ट्रेनिंग ले लें।

जगह की बात करें तो प्रति वर्ग मीटर 10 किलो मशरूम आसानी से उगाया जा सकता है। कम से कम 40x30 फीट की जगह में तीन फीट चौड़े रैक बनाकर मशरूम उगाए जा सकते हैं। इससे आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

श्रेणी