Ad

जोजोबा क्या है? जोजोबा की खेती कैसे की जाती है?

Published on: 03-Oct-2024
Updated on: 03-Oct-2024

किसान आज कल पारंपरिक खेती को छोड़ कर अन्य फसलों की खेती की और बढ़ रहे है। ऐसे ही एक फसल है, जोजोबा जिसकी खेती आजकल चर्चा में हैं। जोजोबा एक बारहमासी लकड़ीदार झाड़ी का पौधा होता है जो की अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में पाया जाता है।

इसकी खेती उच्च गुणवत्ता वाले तेल का नवीकरणीय स्रोत प्रदान करने के लिए की जा रही है। इसके तेल का इस्तेमाल घावों और जख्मों के इलाज के लिए किया जाता है। दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका में 40,000 एकड़ में जोजोबा की खेती की जा रही है।

आज कल इसकी खेती दुनिया भर के लोगों में दिलचस्पी का कारण बानी हुई है क्योंकि इसका पौधा कठोर रेगिस्तानी वातावरण में भी जीवित रह सकता है। आज इस लेख में आप जोजोबा और इसकी खेती से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी के बारे में विस्तार से जानेंगे।

जोजोबा क्या होता है?

जोजोबा का वानस्पतिक नाम साइमन्डेसिया चायनेंसिमइसे होहोबा हैं। जोजोबा एक लकड़ीदार सदाबहार झाड़ी या छोटा बहु-तना वाला पेड़ है जो आम तौर पर 10 से 15 फीट की ऊंचाई तक बढ़ता है।

इस पौधे की पत्तियां अंडाकार या लांसोलेट और दिखने में भूरे हरे रंग की होती हैं। ये पौधा नमी के आभाव में भी जीवित रह सकता है क्योंकि इसमें एक मोमी क्यूटिकल होता है जो नमी के नुकसान को कम करता है।

इसकी जड़ें 40 फीट तक विकसित हो सकती है। जोजोबा अक्सर द्विलिंगी पौधा होता है, यानी नर और मादा फूल एक पौधे पर नहीं होते।

ये भी पढ़ें: सफ़ेद मूसली की खेती - औषधीय गुण, उन्नत खेती तकनीक और लाभकारी खेती के तरीके

मादा फूल छोटे, हल्के हरे रंग के होते हैं और अक्सर नोड्स पर एक-एक या गुच्छों में होते हैं। पीले रंग के नर फूल बड़े होते हैं और गुच्छों में होते हैं।

इसका फल एक हरे कैप्सूल जैसे होते है जिसमे तीन बीज बनते है। जोजोबा के बीज 6 महीने में तैयार हो जाते है जो की भूरा, झुर्रीदार और लगभग एक छोटे जैतून के आकार का होता है।

इसके बीज में हल्के सुनहरे रंग का तरल मोम एस्टर होता है जो पौधे का प्राथमिक भंडारण लिपिड है।

जोजोबा को उगाने के लिए जलवायु और मिट्टी की आवश्यकता

जोजोबा एक गर्म और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में पाया जाने वाला पौधा हैं, ये पौधा अधिक ठण्ड और पाले को सहन नहीं कर सकता हैं।

जब तापमान 1 डिग्री सेल्सियस से निचे चला जाता हैं तो इस पौधे की फूल और युवा शाखाओं के टर्मिनल हिस्से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। जोजोबा की खेती के लिए 25 डिग्री सेल्सियस से ऊपर का तापमान उत्तम होता हैं।

इसकी खेती के लिए सालाना 3 से 18 इंच वर्षा की आवश्यकता होती हैं। जोजोबा को सर्दियों के अंत और वसंत की शुरुआत में सबसे अधिक पानी की आवश्यकता होती है।

मिट्टी

जोजोबा को उगाने के लिए हल्के या मध्यम बनावट वाली मिट्टी की आवश्यकता होती हैं। बलुई दोमट मिट्टी इसके लिए उपयुक्त मानी जाती हैं। मिट्टी में जल निकासी की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।

अगर इसकी खेती भारी मिट्टी में की जाए तो पौधे का विकास रूक जाता है, साथ ही विकास धीमा होता है और फफूंद जनित बीमारियों की समस्याएँ ज़्यादा होती हैं।

ये भी पढ़ें: रेशम किट पालन (सेरीकल्चर) क्या है - कैसे करें रेशम किट पालन?

बीज की तैयारी

जोजोबा की खेती बीज की बुवाई करके या पौध तैयार करके की जा सकती है। बुवाई के लिए सीधे बीज का प्रयोग करके खर्च को कम किया जा सकता है।

वर्मीक्यूलाइट या रेत का इस्तेमाल करके नर्सरी तैयार कर सकते है, इसके बीज को उगाने के लिए वर्मीक्यूलाइट या रेत में लगभग 80 डिग्री फ़ारेनहाइट तापमान की आवश्यकता होती है।

इसके पौधे बीज से 15 से 20 दिनों में अंकुरित होते है। रोपाई के लिए 6 से 12 इंच लंबे पोधो का इस्तेमाल किया जाता है।

बुवाई के लिए खेत की तैयारी

जोजोबा की बुवाई के लिए खेत को अच्छे से जोत लेना चाहिए जिससे की जमीन नरम हो जाए और पौधे आसनी से उग सकें। जोजोबा की बुवाई के लिए बागानों को तैयार कर ले, बीज की बुवाई सीड ड्रिल या हाथ से भी की जा सकती है।

नर्सरी में तैयार किए गए पौधों की रोपाई के लिए पहले स्थान को साफ और समतल कर ले। बीजों को एक इंच की गहराई में लगाया जाता है और आमतौर पर दो सप्ताह में अंकुरण हो जाता है। अंकुरण के दौरान मिट्टी नम होनी चाहिए, लेकिन गीला नहीं होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें: रामतिल की खेती कैसे की जाती है?

नर अनुपात (6:1) प्राप्त करने के लिए अधिक पौधे लगाना (3 से 5 kg/एकड़ बीज) और बाद में अधिक नर पौधों को निकालना उचित है। हर 40 फीट पर एक नर पौधा होना चाहिए, पौधों की संख्या ऐसे रखे कि जिससे पंक्ति में हर 2 से 3 फीट पर एक मादा पौधा रह जाए।

जोजोबा फसल की कटाई

जोजोबा झाड़ी के सभी बीज एक बार में परिपक्व नहीं होते, इसलिए एक से अधिक बार कटाई की आवश्यकता हो सकती है। वर्तमान में, जोजोबा की अधिकांश कटाई हाथ से की जाती है। ऊपर-द-रो बेरी और फल कटाई उपकरण जोजोबा कटाई के लिए उपयुक्त हैं।

श्रेणी