अर्का किरण अमरुद किस्म की खेती करके क्रांति कुमार ने रचा इतिहास: 7 लाख रुपये हुई उपज

Published on: 18-Jun-2024
Updated on: 18-Jun-2024

पौष्टिक गुणों और स्वाद के कारण अमरूद हर उम्र के लोगों का पसंदीदा फल है। हम आज एक अमरूद किसान की कहानी बताने जा रहे हैं।

इस किसान ने अमरूद की एक विशिष्ट प्रजाति की खेती करके लाखों रुपये कमाए। अब बाकी किसान भी इससे प्रेरित हो रहे हैं।

दरअसल, बेंगलुरु के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ हॉर्टीकल्चर ने अमरूद की 'अर्का किरण' प्रजाति विकसित की है। यह अमरूद F1 हाइब्रिड किस्म किसान ने अपने खेत में बोया।

अमरूद की शानदार उपज देने वाली किस्म

आंध्र प्रदेश के प्रकाशम जिले में क्रांति कुमार ने अपने खेत में अमरूद की F1 हाइब्रिड की खेती की, यह किस्म बहुत अच्छी है। यह समय से पहले फल देता है। 

इस किस्म का फल गोल, मध्यम आकार का और गहरा लाल होता है। इसमें 7.14 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम लाइकोपीन है।

ये भी पढ़ें: प्रोफेसर अरूण कुमार आम की खेती से कमा रहा है लाखों का मुनाफा

B.Tech ड्रॉप आउट कुमार प्रकाशम जिले के इसुका दारसी गांव में फलों की खेती करता है। उन्हें इस किस्म की खेती के बारे में जानकारी और ट्रेनिंग के लिए बेंगलुरु के ICAR का दौरा करना पड़ा। 

ICAR-IIHR के लाइसेंसधारी, मेसर्स ब्लूम इरिगेशन सिस्टम्स, प्राइवेट लिमिटेड, प्रशांति नगर, विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश के कृष्णैया से फल को उगाने के लिए जरूरी सामान भी खरीदा।

कितने एकड़ में करते है खेती?

सितंबर 2018 में उन्होंने पांच एकड़ क्षेत्र में पौधे लगाए और फरवरी 2019 में 2x1 मीटर की दूरी पर 5 एकड़ में पौधे लगाए, अल्ट्रा हाई डेंसिटी मेडो ऑर्चर्ड विधि में अर्का किरण उगाने और जल्द से जल्द निवेश की लागत के बराबर कीमत पाने के लिए। 

कुमार ने आईसीएआर-आईआईएचआर की परंपराओं का पालन करते हुए अपने खेत में वनस्पति, पंचकाव्य, दशकाव्य, गोबर का घोल, जीवामूर्त और अग्निस्त्र जैसे ऑर्गेनक उर्वरक तैयार किए।

अमरूद की फसल को सही तरह से बढ़ाने के लिए बीमारियों और कीटों को नियंत्रित करना भी महत्वपूर्ण था। उस पर नियंत्रण के लिए इस उर्वरक को पत्तियों पर पोषण के रूप में डालते थे।

ये भी पढ़ें: स्वीट कॉर्न की खेती ने बदली प्रगतिशील किसान दिनेश चौहान की किस्मत

खेती से कितना मुनाफा कमाया?

पहले वर्ष 7 टन और दूसरे वर्ष 20 टन का अनुमान था। वह लगातार 35,000 रुपये प्रति टन के हिसाब से बाजार में अपनी उपज बेच सके। 

साथ ही, वे 300 लीटर फलों का रस 15 रुपये प्रति टन बेचने में भी सफल रहे। अर्का किरण के सर्वश्रेष्ठ फलों के रंग, स्वाद और फसल की सही और उच्च कीमत के साथ शुद्ध रिटर्न मिलने से वह बहुत खुश थे। 

उन्हें पहले वर्ष 2.45 लाख रुपये की कमाई हुई, और दूसरे वर्ष 3 लाख रुपये प्रति एकड़ के निवेश से सात लाख रुपये की कमाई हुई। 

फलों की बिक्री के अलावा, वे फलों का रस भी बनाते थे, जिससे पहले साल में उन्हें 18 हजार रुपये की अतिरिक्त आय हुई। पहले साल ही उनकी आय 2,45,000 रुपये से 2,63,000 रुपये हो गई।

श्रेणी