सरकार देगी उन्नत किसानों को 2 लाख रुपये का पुरस्कार, जल्द करे आवेदन

Published on: 28-Aug-2024
Updated on: 28-Aug-2024

देश में किसानों को नई तकनीकें अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, और इस दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को सम्मानित भी किया जाता है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने इसी उद्देश्य से "डॉ. खूबचंद बघेल कृषक रत्न पुरस्कार" योजना शुरू की है, जिसके तहत चयनित किसानों को 2 लाख रुपये का पुरस्कार प्रदान किया जाता है।

वर्ष 2024 के लिए इस पुरस्कार के लिए किसानों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। इच्छुक किसान अपने जिले के उप संचालक कृषि या विकास खंड स्तर पर वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के कार्यालय से निःशुल्क आवेदन पत्र प्राप्त कर सकते हैं।

कौन कर सकता है इस योजना के लिए आवेदन?

यह पुरस्कार केवल उन किसानों के लिए है जो पिछले 10 वर्षों से छत्तीसगढ़ में कृषि कार्य कर रहे हैं और राज्य के मूल निवासी हैं।

इसके अलावा, किसान की वार्षिक आय का कम से कम 75% हिस्सा कृषि से होना चाहिए, और उसके पास कोई बकाया ऋण, सिंचाई शुल्क या सहकारी बैंकों का कालातीत ऋण नहीं होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: अर्का किरण अमरुद किस्म की खेती करके क्रांति कुमार ने रचा इतिहास

किसानों को चयनित किस आधार पर किया जाएगा?

चयन के लिए किसानों का मूल्यांकन उनके द्वारा अपनाई गई नवीन कृषि तकनीकों, उत्पादकता में वृद्धि, और अन्य किसानों को प्रेरित करने के प्रयासों के आधार पर किया जाएगा।

पिछले तीन वर्षों में किसान द्वारा किए गए उल्लेखनीय और नवोन्मेषी कार्य भी चयन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

यह पुरस्कार राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर दिया जाएगा। आवेदन पत्र के गुण-दोषों की जांच विकासखंड स्तर पर छानबीन समिति द्वारा की जाएगी, और अंतिम चयन जिला और राज्य स्तरीय जूरी द्वारा किया जाएगा।

योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक किसान आवेदन पत्र को पूरी तरह से भरकर संबंधित जिले के उप संचालक कृषि या वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी के कार्यालय में जमा कर सकते हैं।

आवेदन के साथ किसान की सफलता की कहानी (अधिकतम दो पेज) और छायाचित्र/वीडियो सीडी भी संलग्न करनी होगी। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2024 है।

अंतिम तिथि के बाद प्राप्त आवेदनों पर विचार नहीं किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए कृषि विभाग की वेबसाइट agriportal.cg.nic.in देख सकते हैं।

श्रेणी